हिमा दास का जीवन परिचय | Hima Das Biography In Hindi

Hima Das Biography In Hindi ( Age,Caste,Height,Weight,Father,Mother, Education, Struggle,Coach, Sport, Latest News 5 Gold Medal).

हिमा दास एक एथलीट है जिन्होंने केवल 18 साल की उम्र में आइएए एफ अंडर 20 में एथेलिटक्स चैंपियनशिप में महिलाओ की 400 मीटर की दौड़ में शीर्ष स्थान हासिल किया और स्वर्ण पदक जीता. ये भारत के लिए इस मानक पर गोल्ड जीतने वाली पहली महिला एथेलिट बन गई है .
हिमा दास 

हिमा दास के बारे मे कुछ........ 

नाम (Name)
हिमा दास
निक नाम (Nick Name)
हिमा , मोन जय , गोल्डन गर्ल
कार्य (Profession)
एथलिट
जन्म तारीख (DOB)
9 जनवरी 2000
आयु (Age) ( 2018 )
18 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)
धिंग, नागों , आसाम
राशी (Zodiac Sign)
मकर राशी
नागरिकता (Nationality)
इंडियन
होमटाउन (Home Town)
नागों ,आसाम
धर्म (Religion)
हिन्दू
 जाति (caste)
बेंगोली कायस्थ
हॉबी (Hobbies)

फुटबॉल , शूटिंग , संगीत , फिल्म देखना
मेरीटियल स्टेटस (Marital status)
अविवाहित
शिक्षा , जन्म स्थान एवं पारिवारिक जानकारी ( Education,Early Life,Birth and Family) :

हिमा एक बहुत ही गरीब परिवार से है इनके पिता का नाम रोंजित दास है और ये चावल की खेती करते है और इनकी माँ जोमोली दास घर संभालती है। इनके माता पिता की 6 संताने है। हिमा का जन्म आसाम के नागों के एक छोटे से गाँव धिंग में हुआ। ये बचपन से ही फुटबॉल खेलती थी। हिमा ने अपनी पढाई अपने गाँव के ही एक छोटे से स्कूल से प्राप्त की है। 
हिमा दास कास्ट (Hima Das Caste) :
वो सारे लोग जिसको हिमा दास की सफलता से ज्यादा उनकी caste में विश्वास है: “दाससरनेम के कारण लोग उनको बंगाली समझ रहे है पर नॉर्थ ईस्ट में यह एक कॉमन सरनेम है। वो असम में पैदा हुई है और असामी ही रहेंगी।

लुक्स टेबल ( Looks Table ):

लम्बाई (Height)
सेंटीमीटर मीटर में – 165 cm
मीटर में – 1.65 m
फीट में – 5’ 5 ’’
वजन (Weight)
किलोग्राम में – 50 के जी
पौंड में – 110 आई बी एस
शारीरिक बनावट (Body Measurements)
32 – 36 – 34
आँखों का रंग  (Eye  color)
काला
बालो का रंग (Hair Color)
ब्लैक ब्राउन


championship hima dass 
करियर ( Career ):

संघर्ष की कहानी (Struggle Story) :
·         हिमा बचपन से ही खेलने की शोकिन रही है , पहले वे लोकल क्लब के लिए फुटबॉल खेलती थी . 2016 में उनके एक फिजिकल एजुकेशन के टीचर ने उनसे कहा की फुटबॉल में लडकियों के लिए करियर बनना इतना आसान नही है उन्हें एकल स्पर्धा में ध्यान देना चाहिए .
·         कुछ समय बाद इन्होंने गुवाहाटी स्टेट लेवल चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और बिना किसी प्रोफेशनल ट्रेनिंग के 100 मीटर की रेस में कस्य पदक जीता .
·         इसके बाद नाबाजित मलारकर जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए हिमा को कोयंबटूर लेकर गए , यहाँ पर हिमा फाइनल राउंड तक पहुँच गई , इस राउंड तक पहुचने के लिए एक प्रोफेशनल ट्रेनिंग की जरुरत होती है , पर हिमा बिना किसी ट्रेनिंग के फायनल तक पहुच गई .
·         इसके बाद हिमा दास के कोच , नाबजित मलारकर और निपुण दास ने हिमा के पिता से हिमा को ट्रेनिंग के लिए गुवाहाटी ले जाने की अनुमति मांगी . फिर हिमा की ट्रेनिंग की शुरुआत हुई . हिमा ने कई टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और इनके प्रदर्शन को देख कर इन्हें पटियाला नेशनल कैंप में दाखिला मिला।  

सफलता की कहानी (Success Story) :

·         हिमा फ़ेडरेशन कप में 400 मीटर में दौड़ी और गोल्ड मैडल जीता और कॉमनवेल्थ गेम के लिए अपना रास्ता बनाया . आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 2018 कॉमनवेल्थ गेम में ये छटवे वे स्थान पर रही। 
·         वर्ल्ड चैंपियनशिप में दौड़ कर विजय प्राप्त की और यहाँ पर गोल्ड जीत कर खुद को साबित कर दिया।  हिमा का सपना है कि वे ओलंपिक और कॉमनवेल्थ गेम में इंडिया के लिए गोल्ड जीते। 
अवार्ड्स और अचीवमेंट ( Awards and Achievments ) :
·         हिमा दास ने आईएएएफ वर्ल्ड में अंडर 20 एथलीट चैंपियनशिप में 400 मीटर की रेस  46 सेकेंड में दौड़ कर जीत हासिल की और फिनलेंड के टामपेर में गोल्ड मैडल विजेता रही। 
·         ये कॉमन वेल्थ गेम में 400 मीटर की रेस 32 सेकंड में पूरा कर के 6 वे नंबर पर रही . अभी हाल ही में इन्होंने भारत में गुवाहाटी में नेशनल इंटरस्टेट चैंपियनशिप में अंडर 20 वर्ग में गोल्ड मैडल जीता। 
हिमा  के बारे में कुछ अनसुनी बातें ( Unknown facts about Hima ) :
·         हिमा बचपन से ही फुटबॉल खेलना पसंद करती थी , वे बचपन से मिटटी में लडको के साथ फुटबॉल खेलती थी . हिमा के कोच ने उन्हें अंतर जिला बैठक के दौरान देखा हिमा हवा की तरह दौड़ रही थी उन्होंने कहा मैंने आज तक ऐसी प्रतिभा नही देखी। 
·         कोच ने हिमा को एथलिट में अपना करियर बनाने का सुझाव दिया . कोच ने उन्हें गाँव से दूर गुवाहाटी जाने को कहा इस बात के लिए हिमा के माता पिता पहले तैयार नही थे , बाद में उन्होंने हिमा को सहमती दी।  
·         गोल्ड मैडल जितने के बाद स्वयं नरेन्द्र मोदी और राम नाथ कोविंद ने इन्हें ट्विटर पर बधाई सन्देश दिया। इसके अलावा भी ये फेसबुक और ट्विटर पर छाई रही। 

ताज़ा न्यूज़ (Latest News/Update)
·         हिमा दास ने पिछले १५ दिनों मैं 5 गोल्ड मैडल जीते है। हिमा ने चेक गणराज्य में हुए टाबोर ऐथलेटिक्स टूर्नमेंट में 200 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण जीता। हिमा ने बुधवार को हुई रेस को 23.25 सेकेंड में पूरा करके सोना जीता। उन्होंने दो जुलाई को पोलैंड में हुई पहली रेस को 23.65 सेकेंड में जीता था। इससे पहले हिमा ने क्लांदो मेमोरियल ऐथलेटिक्स प्रतियोगिता में शनिवार को तीसरा गोल्ड जीता था। इससे पहले आठ जुलाई को वह पोलैंड में हुए कुंटो ऐथलेटिक्स टूर्नमेंट में 200 मीटर रेस में स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुकी हैं। उन्होंने चेक गणराज्य में नोवे मेस्टो नाड मेटुजी ग्रां प्री में महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया।

पसंद और नापसंद ( Likes And Dislikes ):
खाना (Food)
स्प्रिंग रोल
एक्टर (Actor)
विक्की कौशल
एक्ट्रेस (Actress)
अलिया भट्ट
एथलिट (Athlete)
अश्विनी अक्कुंजी
फिल्म (Film)
मोन जय , मिशन चाइना
रंग (Color)
पिंक , ग्रीन
जगह (Destination)
शिमला
फुटबॉल प्लेयर (Football Player)
निकोल्स वेलेज़ (अर्जेन्टीना)
गायक (Singer)
जुबीन गर्ग

गोल्डन गर्ल

हिमा
 से जुड़े कुछ विवाद ( Controversy ) :
हिमा एक छोटे शहर की साधारण परिवार की लड़की है , हिमा की शिक्षा एक गाँव के छोटे के  स्कूल से पूरी हुई है . एथलेटीक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने हिमा के स्वर्ण पदक जितने से पहले हिमा को अंग्रेजी भाषा अच्छे से नही आने के लिए मजाक उड़ाया था , बाद में उन्होंने जब स्वर्ण पदक हासिल किया तब हिमा से ट्विटर पर ट्विट  किया और उनसे माफी मांगी। 
हिमा एक होनहार और मेहनती खिलाडी है इन्होने बहुत कम उम्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है , हम इन्हें शुभकामनाएँ देते है कि इनका सपना पूरा हो और ये भारत का नाम पुरे विश्व में रोशन करे , हम इनके उज्जवल भविष्य के लिए कामना करते है।