उद्यमी जीवन !!




उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो अपना खुद का उद्योग स्थापित करता है, जोखिम उठाता है और उसमे से profit लेता है। उद्यमी बहुत ही साहसी व्यक्ति होता है वो समाज के विकास में भागीदार होता है। एक उद्यमी अपने उद्योग को बढ़ाने के लिए अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार देता है। जिससे समाज में व्याप्त बेजोरगारी की समस्या से भी कुछ हद तक निजात मिलती है।
तो  हम कह सकते है उद्यमी वह व्यक्ति होता है जोे दूसरे व्यक्तियों को भी अपने साथ ले के चलता है। वह अपने हित के साथ साथ दूसरों के हित का भी ध्यान रखता है। हर व्यवसायी उद्यमी नही होता है, बल्कि वह व्यक्ति उद्यमी होता है जो व्यवसाय के प्रत्येक नियम का भली भाँति पालन करता है और अपने business की growth को दिन प्रतिदिन बढ़ाता है।
किसी भी business को शुरू करने से पहले हमको ये पता नही होता है कि आगे क्या होने वाला है। सिर्फ हम अपनी मेहनत और विश्वास के भरोसे ही आगे चलते है और वैसे भी business में अनिश्चितता के दौर तो आते ही रहते है। इससे उद्यमी बिलकुल भी नही घबराता है। मेरा हमेशा मानना रहा है कि उद्यमी(entrepreneur) हमेशा positive mind के साथ चलते है और वो fear of failure के बारे में नही सोचते है और वैसे भी कहते है ना जो डर गया समझो मर गया।
धन्यवाद